Sunday 7 October 2012

मनुष्य-जीवन का परम कर्तव्य





अब आगे........


          एक भ्रमर सायंकाल के समय एक कमल पर बैठकर उसका रस पी रहा था l  इतने में सूर्यास्त होने को आ गया l सूर्यास्त होने पर कमल सकुचित हो जाता है l  अत: कमल बंद होने लगा, पर रसलोभी मधुप विचार करने लगा - अभी क्या जल्दी है, रात भर आनन्द से रसपान करते रहें - 'रात बीतेगी l सुन्दर प्रभात होगा l सूर्यदेव उदित होंगे l  उनकी किरणों से कमल पुन: खिल उठेगा, तब मैं बाहर निकल जाऊँगा l ' वह भ्रमर इस प्रकार विचार कर ही रहा था कि हाय ! एक जंगली हठी ने आकर कमल को डंडी समेत उखाड़कर दांतों में दबाकर पीस डाला l यों उस कमल के साथ भ्रमर भी हाथी का ग्रास बन गया l इस प्रकार पता नहीं, कालरूपी हाथी कब हमारा ग्रास कर जाये l मृत्यु आने पर एक श्वास भी अधिक नहीं मिलेगा l मृत्युकाल आने पर एक क्षण के लिए भी कोई जीवित नहीं रह सकता l उस समय कोई कहे कि 'मैंने वसीयतनामा ( Will ) बनाया है  l कागज़ ( Documentary ) तैयार है l केवल हस्ताक्षर करने बाकि हैं l  एक श्वास से अधिक मिल जाय तो मैं सही कर दूँ l ' पर काल यह सब नहीं सुनता l बाध्य होकर मरना ही पड़ता है l  यह है हमारे जीवन कि स्थिति l  अतएव मानव-जीवन कि सफलता के लिए संसार के पदार्थों से ममता उठाकर भगवान् में ममता करनी चाहिए l
          हम प्राणी-पदार्थों में ममता बढ़ाते हैं, पर यह ममता स्वार्थमूलक है l  स्वार्थ में जरा-सा धक्का लगते ही यह ममता टूट जाती है, इसीलिए भगवान् श्री रामचन्द्रजी विभीषण से कहते हैं -'माता,पिता,भाई, स्त्री,शरीर,धन,सुहृद, मकान, परिवार - सब की ममता के धागों को सब जगह से बटोर लो l '  ममता को धागा इसलिए कहा गया है कि उसे टूटते देर नहीं लगती l  फिर उन सब की एक मजबूत डोरी बट लो l उस डोरी से अपने मन को मेरे चरणों से बांध दो  l '  अर्थात मेरे चरण ही तुम्हारे रहे, और कुछ भी तुम्हारा न हो l सारी ममता मेरे चरणों में ही आकर केन्द्रित हो जाय l ऐसा करने से क्या होगा ? ऐसे सत्पुरुष मेरे ह्रदय में वैसे ही बसते हैं, जैसे लोभी के ह्रदय में धन l   अर्थात लोभी के धन की तरह मैं उन्हें अपने ह्रदय में रखता हूँ l अत: संसार के प्राणी-पदार्थों से ममता हटाकर एकमात्र भगवान् में ममता करनी चाहिए l


मानव-जीवन का लक्ष्य (५६)                            
If You Enjoyed This Post Please Take 5 Seconds To Share It.

0 comments :

Ram