Thursday 24 January 2013

सुखी होने का सर्वोत्तम उपाय -2-


।। श्री हरि: ।।

आज की शुभ तिथि पंचांग
 पौष शुक्ल, त्रयोदशी,वीरवार, वि० स० २०६९


भगवान ही कालस्वरुप है, अनादी है । जब सृष्टी का सृजन होता है तो पहले भगवान काल का स्मरण करते है । एकोअहम बहु स्यामकाल भगवान का स्वरुप है और यह निरन्तर चलता है । सब चीजें रुक जायेंगीं, लेकिन काल नहीं रूकेगा । समय व्यतीत होना बंद नहीं होगा । ये काल देवता रुकेंगे नहीं । मौत आ ही जायेगी ।चाहे हम रोते रहे या हँसते रहे । चाहे अपने मन में कलपते रहे, चाहे मन में संतोष करके रहे । काल तो मानेगा नहीं और मृत्यु आ जाएगी । मृत्यु आई कि यहाँ का सब समाप्त हो जायेगा ।

हम पहले कहीं तो थे । किसी-न-किसी जगह हम पहले थे । चाहे कुत्ता,बिल्ली हों, चाहे देवता हों, आदमी हों,वहाँ हमारा परिवार होगा ही । हमे क्या आज उसकी चिन्ता है ? आज उसका स्मरण करते है क्या ? यदि कोई बता दे कि पहले तुम्हारा वह परिवार था, तब कहेंगे रहा होगा । अब तो यह है ।यही हाल यहाँ भी होगा । यहाँ से जब मर जायेंगे तो जैसे उसको भूल गये, वैसे ही इसको भी भूल जायेंगे । सम्बन्ध टूट जायेगा । इसलिये यहाँ से सम्बन्ध पहले से तोड़ कर भगवान से जोड़ ले और भगवान के नाते इसकी सेवा करे । सेवा करने में आपत्ति नहीं है, परन्तु भोगों में आस्था करके, भोगो में विश्वास करके, भोगों की प्राप्ति में सुख-दुःख की कल्पना करके हम रहेंगे तो जीवन में तीन चीजे मिलेंगी अशान्ति, दुःख और पाप ।

 शेष अगले ब्लॉग में...

श्री मन्न नारायण नारायण नारायण.. श्री मन्न नारायण नारायण नारायण... नारायण नारायण नारायण....  

नित्यलीलालीन श्रद्धेय भाईजी श्रीहनुमानप्रसादजी पोद्दार, कल्याण अंक,वर्ष ८६,संख्या १०,पृष्ट संख्या ९३९ ,गीताप्रेस, गोरखपुर

If You Enjoyed This Post Please Take 5 Seconds To Share It.

0 comments :

Ram