Friday 17 January 2014

सच्चा भिखारी -२-

।। श्रीहरिः ।।
आज की शुभतिथि-पंचांग
माघ कृष्ण, प्रतिपदा, शुक्रवार, वि० स० २०७०

सच्चा भिखारी  -२-

गत ब्लॉग से आगे......भीख के लिए ही भगवान् ने हमे अन्त:करणरुपी भीख की झोली दी है, परन्तु भीख माँगना नही जानते । इसीसे संसार के कीचड़ से सने हुए घृणित चावलों की कनी से ही झोली भर रहे है । जिस पवित्र अन्न से अमृतपूर्ण भोजन बन सकता था, उसका तो एक  कण भी हमे नहीं मिला ।

 आओं भिखारी ! एक बार कल्पतरु के नीचे खड़े हो मनचाही चीज माँग लो ! सदा के लिए माँग लो ! अपने  रीते जीवन-कमण्डलु को अमृत रस से भर लों ।‘माँ’, ‘माँ’ पुकारकर, ‘प्राणप्रिय  प्रियतम’ पुकारकर, ‘जगतपति’ के नाम से पुकारकरवाणी सफल कर लो ! उस त्रिभुवन-मोहन रूप की माधुरीधारा से नयनो को धो डालों, दर्शन की तृष्णा मिटा लो । 

अपने मन, प्राण और इन्द्रियसमूह के प्रत्येक परमाणु को सुधासिन्धु के बिन्दुपान से मतवाला बना दो । माँग लो, इस मनुष्य शरीर के रहते-रहते ही । फिर सूअर होकर माँगना न पड़े, वहाँ तो विष्ठाकी ही भीक मिलेगी । अरे मनुष्य ! जल्दी करों, ‘नीके दिन बीते जा रहे है ।’ 

मनुष्य-वृतियों से पूर्ण अन्तकरणरुपी पात्र में ही उस राज-राजेश्वर से मन की वस्तु माँग कर सदा के लिए तृप्त हो जाओं ! अपने इस पवित्र पात्र को उसके प्रसाद से भर लो । तुम्हारी अनन्तकाल की कमी और कामना सदा के लिए पूरी हो जाएगी । अच्छे अवसर की प्रतीक्षा में जन्म को  न गवाओं ......शेष अगले ब्लॉग में ।

श्रद्धेय हनुमानप्रसाद पोद्दार भाईजी, भगवच्चर्चा पुस्तक से, गीताप्रेस गोरखपुर, उत्तरप्रदेश , भारत  


नारायण ! नारायण !! नारायण !!! नारायण !!! नारायण !!!     
If You Enjoyed This Post Please Take 5 Seconds To Share It.

0 comments :

Ram