Friday 4 July 2014

भोगो के आश्रय से दुःख -८-


।। श्रीहरिः ।।

आज की शुभतिथि-पंचांग

आषाढ़ शुक्ल, सप्तमी, शुक्रवार, वि० स० २०७१

 
भोगो के आश्रय से दुःख  -८-

गत ब्लॉग से आगे......यह बात समझ लेने की है की आत्मा जो हमारा वास्तविक स्वरुप है, उस स्वरुप पर तो किसी भी बाहरी चीज का कोई प्रभाव है ही नही । हम जो भगवान् के अंश है सनातन, उस भगवान् के सनातन अंश पर तो किसी का कोई प्रभाव है नही, उसको तो कोई दुख या सुख से प्रभावित कर नही सकता । यहाँ की किसी चीज के जाने और आने से किसी के द्वारा किये हुए मान और अपमान से, किसी के द्वारा की हुई निन्दा-स्तुति से, किसी के द्वारा की हुई हमारी आशा की पूर्ती से और आशा भंग से, सद्व्यवहार से या दुर्व्यव्यहार से भगवान् के सनातन अंश पर कोई असर पड़ता नही ।
 
वह घटता बढ़ता नही । वह ज्यों-का-त्यों है तो यदि हम चेष्टा करके उसमे जो बद्ध्यता आ गयी है, बन्धन आ गया है, अकारण एक क्लेश उतपन्न हो गया है-उसको मिटाने की चेष्टा उत्पन्न करे तब तो हमारी बुद्धिमानी ठीक और उसको उसी बन्धन में, उसी क्लेश में रखते हुए नये-नये क्लेशों को सुलझाने के लिए नये-नये क्लेशों को उत्पन्न करते रहे तो हमारे बन्धनों की गाँठ खुलेगी ? या गाँठ और  भी दृढ होगी । नये-नये कर्म उत्पन्न होंगे, जो अनेक-अनन्त योनियों तक हमे अपना भुगतान करवाते रहेंगे । हम वहीँ रहेंगे-उसी अशान्ति में, उसी दुःख में, उसी पीड़ा में उसी पीड़ा में, उसी चक्र में, उसी जलन में ।

दूसरा समझे न समझे, समझना अपने लिए है । यदि हम समझ जाये । अपने लिए हम समझ जाये तो बन्धन की एक गाँठ तो खुली, दूसरों की जो और गांठे है शायद उसको भी हम खोल सके । पर हम स्वयं बन्धन में है । हम स्वयं अन्धे थे, एक अन्धा कैसे दुसरे अन्धे को ले जायेगा ? हम कहीं किसी को ले गए लाठी पकडा कर तो आँखे हमारी है नही ।हम अन्धे किसी खड्ढे में गिरेंगे और सबको गिरा देंगे अपने साथ । मनुष्य अकेला आया और अकेला जायेगा । अत: पहले अपने-आपको ठीक करने का प्रयत्न करना चाहिये ।        

श्रद्धेय हनुमानप्रसाद पोद्धार भाईजी, कल्याण वर्ष ८८, संख्या ६, गीताप्रेस गोरखपुर

नारायण ! नारायण !! नारायण !!! नारायण !!! नारायण !!!
If You Enjoyed This Post Please Take 5 Seconds To Share It.

0 comments :

Ram